सर्दियों के मौसम में करें रोजाना करें गुड़ का सेवन, यह होंगे फायदे

सर्दियों के मौसम में शरीर के तापमान को सामान्य रखना जरूरी होता है। यदि शरीर का तापमान कम हो जाता है तो इससे कई शारीरिक परेशानियां होने लगती है। इसके लिए जरूरी होता है कि सर्दियों में गर्म चीजों का सेवन किया जाए। गर्म चीजों में गुड काफी सेहतमंद आहार होता है।



गैस एसिडिटी में होता है फायदेमंद

गैस, एसिडिटी की समस्या से ग्रसित लोग यदि भोजन के बाद रोज एक गुड़ की डली खाएंगे तो इससे गैस एसिडिटी की समस्या नहीं होगी। गुड़ भोजन को पचाने में सहायक होता है। गुड़ से पेट की पाचन प्रक्रिया भी दुरुस्त होती है। इससे पेट संबंधित कोई भी परेशानी नहीं होती। यदि खाली पेट गुड खाते हैं तो इससे भी पाचन अच्छा होता है।


रक्तचाप को रखे नियंत्रित

अनियंत्रित रक्तचाप के रोगियों को रोजाना गुड़ का सेवन करना चाहिए, इससे उनका ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है। इसके साथ ही हार्ट से संबंधित जोखिमों से बचाव भी होता है।


एनीमिया में लाभदायक

जिन्हें अक्सर हीमोग्लोबिन की कमी होती है, उनके लिए गुड़ बेहद फायदेमंद होता है। गुड़ में आयरन की मात्रा काफी होती है, जो हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में सहायक होता है। एनीमिक रोगियों को रोजाना गुड़ का सेवन करना चाहिए। चाहे तो गुड को चने के साथ खा सकते हैं। महिलाओं में अक्सर हीमोग्लोबिन की कमी देखी जाती है, ऐसे में उन्हें गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए।


हड्डियों के लिए अचूक औषधि

सर्दी के मौसम में हड्डियों में दर्द होना आम बात है। हड्डियों के दर्द को कम करने के लिए गुड़ का सेवन करने से फायदा होता है। गुड़ में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है, जो हड्डियों में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। इससे हड्डियां मजबूत होती है। जोड़ों के दर्द को जल्द दूर करने के लिए भी खाली पेट गुड़ का सेवन करने से लाभ होता है।


सर्दी-जुकाम में असरदार होता है गुड़ का काढ़ा

सर्दी जुकाम होने पर गुड़ का काढ़ा पीने से फायदा होता है। गुड़ तासीर में गर्म होने की वजह से यह जुकाम में फायदा पहुंचाने का कार्य करता है। इससे कफ की समस्या भी कम हो जाती है। चाय में चीनी डालने के बजाए गुड़ डालकर पीने से भी फायदा होता है।


वजन कम करने में लाभदायक

चीनी में कैलोरी बहुत अधिक मात्रा होती है, जो वजन बढ़ाने का कार्य करती है। चीनी के बजाए गुड़ अधिक सेहतमंद होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा चीनी की अपेक्षा काफी कम होती है। गुड़ खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकेगी। गुड़ प्राकृतिक रूप से हर तरह से फायदेमंद होता है। इससे सभी खास पोषक तत्व भी प्राप्त हो जाते हैं। चाय के साथ चीनी लेने के बजाए गुड़ लेने से वजन नहीं बढ़ेगा। यदि आप बहुत ज्यादा व्यायाम या अन्य कोई फिजिकल एक्सरसाइज करते है तो थकान लगने पर भी थोड़ा सा गुड़ खाएंगे तो तत्काल एनर्जी मिलेगी और थकान दूर हो जाएगी।


If you want to submit any news/article please write us at 

contact@amusingindia.com