Mahashivratri: ये हैं प्रसिद्ध शिव मंदिर, जहां हजारों सालों से बह रही "आस्था" की गंगा

अपडेट किया गया: मार्च 11

भारत के कोने-कोने में कई ऐसे ऐतिहासिक शिव मंदिर है जिनके कई प्राचीन कलाएं देखने को मिलती हैं। यह मंदिर कई सुंदर वास्तु कला के लिए भी प्रसिद्ध माने जाते हैं। आइए जानते हैं इन मंदिरों के बारे में-


गुजरात के जूनागढ़ में स्थित भवनाथ मंदिर

गुजरात का यह भवनाथ मंदिर गिरनार पर्वती पर्वत की तलहटी में स्थापित है। लाखों भक्त इस मंदिर के दर्शन के लिए आते हैं।


दक्षेश्वर महादेव मंदिर


उत्तराखंड के हरिद्वार में दक्षेश्वर महादेव का मंदिर स्थित है। यह हरिद्वार के कनखल में है और यह मंदिर काफी प्रसिद्ध है।


मध्य प्रदेश के खजुराहो का कंदरिया महादेव मंदिर

कंदरिया महादेव मंदिर मध्यप्रदेश के खजुराहो में बेहद ही ऐतिहासिक और विशाल मंदिर है इसका निर्माण लगभग 999 ईसवी में हुआ था। इसके आसपास का दृश्य भी काफी लुभाता है।


मध्य प्रदेश का ओमकारेश्वर मंदिर

मध्यप्रदेश में खंडवा जिले के पास ओमकारेश्वर में स्थित यह मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है यह नर्मदा नदी के तट पर स्थित है।


तुंगनाथ मंदिर


उत्तराखंड के गढ़वाल के रुद्रप्रयाग में तुंगनाथ मंदिर स्थित है। यह लगभग समुद्र तल से लगभग 3460 मीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है। ऊंचाई पर स्थितियां मंदिर काफी प्राचीन है।


केरल राज्य के त्रिशूर में वडक्कूमनाथन मंदिर

वडक्कूनाथन मंदिर केरल के त्रिशूर जिले में स्थित है। यह एक बेहद प्राचीन शिव मंदिर है और इसे ऋषभाश्रम भी कहा जाता है यह बेहद ही आकर्षक है।


भुवनेश्वर का लिंगराज मंदिर

सबसे प्राचीनतम लिंगराज मंदिर भारत के उड़ीसा राज्य के भुवनेश्वर में स्थित ।है यह सबसे प्रसिद्ध मंदिर है और यहां दूर-दूर से भक्त दर्शन के लिए आते हैं। इस मंदिर में कई सुंदर कलाएं भी देखने को मिलती हैं।


नासिक का त्रयंबकेश्वर मंदिर

त्र्यम्बकेश्वर मंदिर महाराष्ट्र में गोदावरी नदी के किनारे पर स्थित है। यह मंदिर काले पत्थरों से निर्मित है। यह भी 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक सबसे प्रसिद्ध मंदिर है।


सोमनाथ मंदिर

सोमनाथ मंदिर भारत के गुजरात राज्य के काठियावाड़ में अरब सागर के तट पर स्थित है। सोमनाथ मंदिर भी 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। समुद्र तट के समीप स्थित यह मंदिर काफी आकर्षक नजर आता है।


उत्तराखंड का केदारनाथ मंदिर

केदारनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। यह चारों धामों में से एक मंदिर है और यहां भी लाखों भक्त अपनी चार धाम की यात्रा के लिए दर्शन के लिए आते हैं।


कैलाश नाथ मंदिर

यह मंदिर तमिलनाडु के कांचीपुरम में स्थित है। यह दक्षिण भारत के कई प्रसिद्ध मंदिरों में से एक माना जाता है। यह मंदिर पहाड़ों के अंदर बनाया गया है इसलिए यह पर्यटकों का मन भी लुभाता है।


तमिलनाडु का अन्नामलाई मंदिर

अन्नामलाई मंदिर तमिलनाडु के तिरुवन्नामलाई में स्थित है। इसे अरुणाचलेश्वर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह 2000 साल से भी अधिक प्राचीन मंदिर है।


जम्मू कश्मीर का अमरनाथ मंदिर

अमरनाथ मंदिर प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है। बर्फ से बना यहां का शिवलिंग श्रद्धालुओं को आकर्षित करता है। लाखों श्रद्धालु दूर-दूर से यहां के दर्शन के लिए आते हैं।


महाशिवरात्रि पर्व: नहीं सुनी होगी शिकारी चित्रभानु की ये कथा, शिव पुराण में ऐसा है जिक्र


फेफड़ों की परेशानी बताता है पीक फ्लो टेस्ट, दमा के रोगी कर सकते हैं इसका इस्तेमाल


United States Capitol : अमेरिकी संसद भवन, जितनी सुंदर इमारत, उतना ही शानदार इतिहास, देखें Photo


बुध ग्रह कमजोर हैं तो शिक्षा और व्यापार पर होगा बुरा असर, जरूर आजमाएं ये उपाय