शराब कैसे लिवर को पहुंचाती है नुकसान, जानिए लिवर के खराब होने वाली समस्याओं के बारे में

कई लोग शराब की लत की वजह से अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह हो जाते हैं और जिसका खामियाजा कई तरह की बीमारियों के रूप में भुगतते हैं। शराब पीने से सबसे ज्यादा बुरा असर लिवर के स्वास्थ्य पर पड़ता है। आइए जानते हैं कि शराब किस तरह से लिवर को प्रभावित करती है -


शराब पीने से लिवर पर असर शराब में अल्कोहल की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो शरीर के सभी अंगों के लिए नुकसानदायक होती है। शराब का सबसे ज्यादा बुरा असर लिवर पर पड़ता है, दरअसल शराब पीने से लिवर का कैंसर, फैटी लिवर की समस्या और लिवर सिरोसिस की समस्या हो सकती है। यदि लिवर एक बार खराब हो जाए तो दोबारा ठीक होने में समय लग सकता है या फिर अत्यधिक शराब के सेवन से लिवर के डैमेज होने की संभावनाएं भी हो सकती है।

लिवर रोग के क्या है लक्षण शराब पीने के कारण लिवर खराब हो रहा है तो इसके लक्षण कई तरह से हो सकते हैं। आइए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में -

पेट में दर्द और सूजन : पेट में अधिकतर दर्द होने के साथ-साथ सूजन की समस्या बनी रहती है तो यह भी लीवर खराब होने के लक्षण हो सकते हैं। इस तरह के लक्षण महसूस होने पर तुरंत लीवर का चेकअप करा लेना चाहिए।

आंखों में पीलापन दिखना : आंखों में यदि पीलापन दिख रहा है तो यह लिवर खराब होने का संकेत हो सकता है इसलिए डॉक्टर से तुरंत चेकअप करा लेना चाहिए। इसके साथ ही त्वचा यदि अधिक सफेद नजर आ रही है तो यह भी लिवर खराब होने का संकेत है। लिवर खराब होने पर अक्सर पीलिया होने के कारण आंखें और नाखून पीले दिखने लग जाते हैं। जो लोग अत्यधिक शराब का सेवन करते हैं, उन्हें भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

कमजोरी होना : व्यक्ति को यदि अधिक कमजोरी महसूस हो रही है तो यह लिवर खराब होने का एक लक्षण माना जा सकता है। कमजोरी महसूस होने के अन्य कारणों का पता नहीं लग रहा है तो लिवर का चेकअप जरूर करा लेना चाहिए।

उल्टी होने की समस्या : लिवर में समस्या होने पर व्यक्ति को उल्टी होने लगती है। इसके साथ ही गैस एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है। अधिकतर लोग उल्टी होने पर इसे सामान्य समझते हैं लेकिन यह लिवर खराब होने के गंभीर संकेत माने जा सकते हैं।

पैरों और घुटनों में सूजन की समस्या : यदि पैरों और घुटनों में तकलीफ हो रही है तो ऐसे में लिवर की जांच करवा लेना चाहिए। लिवर की खराब होने पर घुटने और पैरों में दर्द और सूजन की समस्या भी हो सकती है।

त्वचा पर खुजली की समस्या : लिवर खराब होने पर त्वचा पर भी प्रभाव पड़ सकता है, इसके कारण त्वचा पर खुजली होने की समस्या हो सकती है। कई बार लोग त्वचा पर खुजली होने की समस्या की वजह का पता ठीक से नहीं लगा पाते हैं। कई लोग डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क भी करते हैं लेकिन डर्मेटोलॉजिस्ट से उपचार लेने के बावजूद भी उनकी यह समस्या बरकरार रहती है ऐसे में उन्हें अपने लिवर का चेकअप करवा लेना चाहिए।

If you want to submit any news/article please write us at 

contact@amusingindia.com