यदि आप गलत तरीके से पीते आंवला ज्यूस तो हो सकते हैं कई नुकसान

आंवला विटामिन सी का सबसे बेहतर स्त्रोत होता है। आंवला खाने से न सिर्फ त्वचा खूबसूरत होती है बल्कि इसके सेवन से बाल भी अच्छे होते हैं। आंवले का इस्तेमाल कई लोग बालों को धोने के लिए भी करते हैं। आंवले का तेल बालों को और अधिक पोषण देता है। आंवले में न सिर्फ विटामिन सी बल्कि इसमें आयरन, कैरोटिन, फाइबर, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, एंटी ऑक्सीडेंट्स आदि सभी तत्व पाए जाते हैं। आंवले में इतने खास तत्वों की मौजूदगी के कारण यह हर तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। आइए जानते हैं आंवले के सेवन से और क्या फायदे होते हैं-


Top Lowest Rating Car of India: भूलकर भी मत खरीदना ये कारें, बाद में होगा पछतावा

आंवला सेहत से है भरपूर

-आंवला के सेवन से पेट की समस्याएं ठीक होती है। यदि रोजाना एक आंवले का सेवन करेंगे तो इससे पाचन प्रक्रिया मजबूत होगी। गैस एसिडिटी या पेट में जलन जैसी समस्याएं आंवले के नियमित सेवन से ठीक होती हैं।


-आंवला त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है यदि आंवले का सेवन रोज किया जाए तो त्वचा और बाल खूबसूरत बने रहेंगे।


-आंवला आंखों के लिए भी अच्छा होता है। आंखों से संबंधित कोई समस्या जैसे आंखो की रोशनी कम होना, आंखों में खुजली होना या आंखों से पानी आना आदि सभी समस्याएं आंवले के सेवन से ठीक हो जाती हैं।


- आंवला का ज्यूस नियमित रूप से लेने से खून साफ होता है। इसके अलावा आंवला फाइबर से भरपूर होने के कारण इससे मोटापा भी कम करने में मदद मिलती है।


-आंवला शरीर से विषैले पदार्थों को भी दूर करने में सहायक होता है। यदि एक गिलास खाली पेट रोज सुबह आंवले का ज्यूस का सेवन करेंगे तो इससे अधिक फायदा होगा।

बुध ग्रह कमजोर हैं तो शिक्षा और व्यापार पर होगा बुरा असर, जरूर आजमाएं ये उपाय


आंवला कब होता है नुकसानदायक

यदि आंवले के ज्यूस में अदरक डालकर लिया जाए तो इससे लिवर फंक्शन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। यदि आंवला अधिक मात्रा में खाया जाए तो इससे भी लिवर में SGPT (serum glutamic pyruvic transaminase) के बढ़ने की संभावना होती है जो लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे शरीर के पाचन पर भी असर पड़ता है।


इस तरह आंवले का ज्यूस लेंगे तो होंगे फायदे

यदि रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास आंवले का ज्यूस लेंगे तो इससे कई तरह से फायदे देखने मिलेंगे। लेकिन यदि आंवले का ज्सूस इससे ज्यादा लिया जाता है तो यह नुकसानदायक है। इसलिए आंवले का ज्यूस लेते समय इन विशेष बातों को जरूर ध्यान में रखें।

Queen Didda Rani: कश्मीर की महारानी दिद्दा, जिसने सुशासन के लिए मरवा दिए खुद के बेटे


सैकड़ों सालों से पर्यटकों को लुभा रही देश की ये बावड़ियां, देखें photo


महाशिवरात्रि पर्व: नहीं सुनी होगी शिकारी चित्रभानु की ये कथा, शिव पुराण में ऐसा है जिक्र