जीवन में किसी मुसीबत से बचना चाहते हैं तो अमावस्या के दिन यह न करें

अपडेट किया गया: मार्च 13

अमावस्या वह विशेष दिन होता है जो हिन्दू मान्यताओं के अनुसार पितरों के लिए समर्पित होता है। इस दिन विशेष तौर से लोग पूजा पाठ और दान पुण्य का काम करते हैं ताकि हमारे पितृ हमसे खुश रहें। इस दिन कुछ ऐसी बातों का भी ध्यान रखना चाहिए जो अशुभ होने का संकेत हो सकती हैं। यदि किसी बड़ी मुसीबत से बचना चाहते हैं तो अमावस्या के दिन कुछ ऐसी बातों का ध्यान रखना चाहिए जो कई समय से बड़े बुजुर्ग भी मानते आ रहे हैं।


बुध ग्रह कमजोर हैं तो शिक्षा और व्यापार पर होगा बुरा असर, जरूर आजमाएं ये उपाय


घर में क्लेश करने से बचें

यदि घर में अमावस्या के दिन क्लेश करते हैं तो इससे आपके जीवन में अशुभ हो सकता है। घर में अमावस्या के दिन शान्ति बनाए रखनी चाहिए। इससे हमारे पूर्वज प्रसन्नचित्त होते हैं।


बाल या नाखून काटने से बचें

अमावस्या के दिन किसी भी तरह के क्षौर कर्म भी नहीं करना चाहिए। नाखून या बाल काटने से इस बचना चाहिए। ऐसा करने से भी अशुभ हो सकता है।


इस दिन बड़ा फैसला लेने से बचें

अमावस्या के दिन यदि कोई बड़ा फैसला लेते हैं तो यह किसी परेशानी में डाल सकता है। कोशिश करें कि अमावस्या के दिन को टालकर किसी ओर दिन बड़ा काम करने की सोचें।


श्मशान में न जाएं

ऐसा कहा जाता है कि अमावस्या के दिन नकारात्मक शक्तियां अधिक प्रबल हो जाती हैं। किसी तरह की नकारात्मकर शक्तियों से बचने के लिए श्मशान या किसी सूने स्थान पर बिल्कुल न जाएं।

United States Capitol : अमेरिकी संसद भवन, जितनी सुंदर इमारत, उतना ही शानदार इतिहास, देखें Photo

अमावस्या के दिन यह भी न करें

अमावस्या के दिन कहीं यात्रा पर जाना चाहते हैं तो ऐसा भूलकर न करें किसी तरह की घटना होने की संभावना होती है। इसके अलावा इस दिन शारिरीक सुख भोगने की इच्छा भी त्याग देना चाहिए । गरूड़ पुराण में इस बात का उल्लेख मिलता है कि जो दंपत्ति अमावस्या के दिन शारिरीक संबंध स्थापित करते हैं उनकी होने वाली संतान कष्टपूर्ण जीवन व्यतीत करती है।

Queen Didda Rani: कश्मीर की महारानी दिद्दा, जिसने सुशासन के लिए मरवा दिए खुद के बेटे


सैकड़ों सालों से पर्यटकों को लुभा रही देश की ये बावड़ियां, देखें photo


https://www.youtube.com/watch?v=x8Mb-UnAeyI&t=86s